MS Excel me GST Bill kaise banaye 2024 | एक्सेल में बिल कैसे बनाते हैं

GST bill kaise banaye in hindi: अक्सर आप सभी लोग excel पर काम तो जरूर से करते होंगे फिर वो चाहे किसी report को बनाना हो या फिर किसी data की entry करनी हो, मगर क्या आप जानते है कि excel me bill kaise banaye? Excel मे dukan ka bill kaise banaye

जी हां आज के आर्टिकल में हम आपको बताएगे की आप किस प्रकार से excel में gst का बिल बना सकते है, वैसे आप चाहे तो टैली और बिजी एकाउंटिंग सॉफ्टवेयर की मदद से भी gst बिल बना सकते है मगर हम आपको आज MS Excel me gst bill kaise banaye इसकी पूरी जानकारी दूँगा, तो आइए जाने।

MS Excel me Gst bill kaise banaye in hindi? How to create an invoice in excel 2024

मैं आप सभी को बताना चाहूंगा कि MS Excel एक Office से संबंधित पैकेज है जिसकी मदद से हम बिल बनाना, रिपोर्ट तैयार करना, Data एंट्री करने, Employee salary रिपोर्ट तैयार करना, Payroll बनाना आदि कामो को बहुत ही आसानी से कर सकते है।

आज भी बहुत सारे लोग Excel में ही अपने बिल को बनाते है आज हम आपको बताएगे की आप किस प्रकार से MS excel में gst का बिल बना सकते है।

how to create an invoice in excel

MS Excel मे जीएसटी बिल कैसे बनाए? Step by Step All Procedure जाने?

MS Excel मे GST बिल बनाने के लिए आपको कुछ Simple Steps को Follow करना पड़ेगा, आइये जाने क्या है वो सभी Steps

STEP:1- सबसे पहले आप अपने Computer मे MS Excel को Open करे। 

STEP:2- Excel को ओपें करने के बाद आपको अब अपने invoice के ऊपर Tax Invoice लिखना है, क्यूकी हमने अक्सर देखा है जब भी हमको कोई बिल मिलता है तो उसके ऊपर Tax invoice लिखा हुआ होता है।

Tax Invoice को Excel मे लिखने के लिए सबसे पहले Cells को Select करे और Merge& Center के option पर जाकर क्लिक करे,

आपकी Cells merge हो गयी होगी, अब आप Simply उस Cell मे Tax Invoice लिख सकते है, आप चाहे तो Font को छोटा बड़ा अपनी मर्जी के अनुसार कर सकते है।

create invoice

STEP:3- अब आपको अपनी Company का नाम, Company का Address, Pin Code और अपनी Company का GSTIN नंबर को लिखना है, क्यूकी ये सभी आपके बिल मे जरूर से होने चाहिए। 

Company का नाम लिखने के लिए आप नीचे वाली Cells को select करे और ये देख ले की आपको क्या-2 लिखना है उसी के अनुसार Rows/Column को select करे और Merge& Center पर क्लिक करके इसको merge कर ले,

अब यहा आप अपनी कंपनी से संबन्धित सभी जानकारी को बहुत ही आसानी से लिख सकते है।  Company name

STEP:4- अब आपको अपनी party जिसको भी आप माल बेच रहे है, उनकी सभी Details को अपने बिल मे Addup करना होगा। 

Party की details को Add करने के लिए भी आप Cells को Select करे, की आपको अपने बिल मे क्या-2 पार्टी details को डालना है उसी के According सेल्स select करे। 

Party की details को भरने के बाद आपको Invoice No और Dated का Coloum भी अपने बिल मे Add करना है, उसके लिए आप Cells को select करके invoice no और Dated के Column को भी Add कर दे, जैसा की आपको Screenshot मे दिखाई दे रहा है। party name

STEP:5- आपको अपने बिल मे Items मतलब की Description of Goods, HSN Code, QTY, Units, Rate और Amount का Column को बनाना होगा

इसको बनाने के लिए आप Cells को Select करे और एक-2 करके सभी items को Simply बना ले। Follow the Screenshot  description goods

STEP:6- अब आपको जो भी items को Sell करना है उस items को description of Goods मे लिखे,

उस Items का HSN Code भरे, आपको जितनी Quantity Items चाहिए, वो भरे

आप वो items को किस unit मे बेच रहे है उसको भरे। फिर आप उस item का क्या rate है उसको भरे।Read More Articles:-Computer Shortcut keys Hindi PDF

Item का Amount नीकालने का Formulla है:– जितनी QTY हो और जो उस आइटम का Rate हो उसको Multiply कर देगे, तो आपका Amount आ जाएगा।

Items का Rate नीकालने के लिए आप  QTY वाली Cells C15 को select करे, फिर Rate की Cells E15 को Select करके इन दोनों Cells का Multiply कर दे (=C15*E15) Amount आ जाएगा। 

formulla of bill

STEP:7- आपको अब अपने बिल का Total amount दिखाई दे रहा होगा, Total करने के लिए आप excel मे Autosum Formula का use कर सकते है।

आपको दूसरे column मे आपकी company का PAN नंबर, बिल का amount शब्दो मे और एक Note आपके Company और बिल से संबन्धित दिखाई दे रहा है आप इस सभी details को अपनी मर्जी के अनुसार Excel मे Fill up कर सकते है।

total items rate

इस तरह से आप Excel मे जीएसटी का बिल बना सकते है, मुझे लगता है की अब आपको excel मे बिल बनाना आसानी से आ गया होगा। 

Various MS Excel Invoice Sample Format Free Download.

MS Excel में कई तरह के GST invoice Format को free में download करने के लिए नीचे दिए गए download बटन पर क्लिक करके आप आसानी से download कर सकते है।

1:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

2:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

3:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

4:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

5:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

6:- GST Invoice Format:- Click Here Download Now

Shortcut Keys in Tally ERP 9 PDF Download

Download Now

Tally ERP 9 Course Syllabus PDF Download

Download Now

MS Access Shortcut Keys PDF 

Download Now


MS Excel में बिल क्यों बनाये? आइये जाने

अगर आप कोई बहुत छोटा सा बिज़नेस करते है और आपको सॉफ्टवेयर का उपयोग करना नही आता है तो आप MS Excel की मदद स बहुत ही आसानी से gst का बिल बना सकते है

Excel में बिल बनाना काफी ज्यादा आसान होता है क्योंकि आप बने बनाये हुए बिल को edit करना होता है और जैसा कि बिल में formulla पहले से लगा हुआ होता है तो आपको और सुविधा मिल जाती है

आपको बस amount, party नाम और कितने percent gst रेट वगैरह add करना पड़ता है और कुछ ही minut में आपका बिल बन के ready हो जाता है। Read More Articles:-Excel Billing कैसे करे

Ms Excel में बिल बनाने के कुछ अपने फायदे भी है क्योंकि आप अगर excel में बिल बनाते है तो आपको किसी Accounting सॉफ्टवेयर को खरिदना नही पड़ता है और आप आसानी से बिल बना सकते है ऐसा वो लोग ज्यादा करते है जो छोटा बिज़नेस करते है।

Suppose अगर आप as a study point of view के according बिल बनाना सीखना चाहते है तो हम Excel की मदद से बिल बनाना सीख सकते है।


Excel Hindi Book को Amazon से कैसे Buy करे?

अगर आप MS Excel Book को amazon से Buy करना चाहते है तो नीचे दिए गए Button पर Click करके आसानी से Book Buy कर सकते है।।ms excel book

amazon button

MS Word हिन्दी Book PDF Download

Download Now

MS Excel Shortcut Keys Excel Format मे Download करे

Download Now

Excel me Office Work कैसे करे?

दोस्तो अगर आप Excel मे Office का Proper work सीखना चाहते है तो आप इस article को जरूर से पढ़िये, इसमे आपको Excel मे क्या-2 काम आना चाहिए, ऑफिस मे excel मे आप से क्या काम लिया जाता है, इसके बारे मे पूरी जानकारी जानने को मिलेगी–Office work in excel

Accounting Hindi Book Pdf in Hindi

Download Now

GST Hindi Book Download करे

Download Now

Read More Articles

पोस्ट से संबन्धित सारांश :-

आज के इस पोस्ट मे मैंने आपको बताया कि आप MS Excel me Bill Kaise banaye? how to make invoice in excel in hindi और साथ ही साथ हमने ये जाना की Computer की मदद से Excel me Bill kaise banaye? Excel me bill banane से संबंधित सभी जानकारी, आज मैंने आपके साथ शेयर की।

अगर आपको excel मे बिल बनाने से संबन्धित कोई भी परेशान हो तो आप मुझे मेल कर सकते है। मैं जल्दी ही आपकी परेशानी को दूर करने की पूरी कोशिश करुगा।

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको  पसंद आया होगा, अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिस से उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

 Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे। 

3 thoughts on “MS Excel me GST Bill kaise banaye 2024 | एक्सेल में बिल कैसे बनाते हैं”

Leave a Comment