आज का चौघड़िया Pdf Download 2023? दिन का चौघड़िया Full Information

Din ka choghadiya 2023: दोस्तो हमारे हिन्दू धर्म मे किसी भी शुभ काम को करने से पहले एक शुभ मुहूर्त को देखकर ही काम करते है जिससे वो काम सफल हो सके, अगर आप भी हिन्दू संस्कृति में चौघड़िया को अपने जीवन में महत्व देते है तो ये article आपके लिए है क्योंकि आज मैं आप सभी के लिए Choghadiya Panchang PDF in Hindi Download कैसे करे , इसकी पूरी जानकारी लेकर आया हु, आइये जाने

अब मेरे बहुत सारे दोस्त सोच रहे होंगे कि चौघड़िया क्या है, तो दोस्तो मैं आपको बताना चाहूंगा कि हिन्दू धर्म मे हम शुभ और अशुभ मुहूर्त को बहुत ही ज्यादा महत्व देते है और किसी भी शुभ काम को करने से पहले शुभ मुहूर्त को किसी पंडित की सलाह से पूछते है और उसी शुभ मुहूर्त में वो काम करते है, जिससे वो काम सम्पन्न हो सके, बिना किस रुकावट के, तो उसी के लिए हम दिन का चौघड़िया और आज का चौघड़िया pdf में लेकर आये है आइये जाने।।

चौघड़िया क्या है?? कौन कौन से चौघड़िया शुभ होते हैं? 

अगर सरल भाषा मे कहे तो चौघड़िया(Choghadiya) एक तरह की तालिका होती हैं, जिसके जरिये आप दिन और रात के लिए शुभ और अशुभ समय को आसानी से जान सकते है और उसी के अनुसार अपना काम कर सकते है।। एक तरह से बोला जाए तो शुभ मुहूर्त आप चौघड़िया से जान सकते है।। अगर देखा जाए तो हिन्दू धर्म मे इन चार चौघड़ियाओं को शुभ माना गया है, अमृत, शुभ, लाभ और चर। 

Choghadiya Panchang PDF in Hindi Download 2023?

दोस्तो अगर आप आज का दिन का चौघड़िया 2023 की Pdf File को Free मे Download के बटन पर Click करे, और चौघड़िया pdf file download करे। 

 

चौघड़िया PDF

Hindu Calender All Festivals in 2023 Pdf Download

अगर आप Hindu Calender के All Festivals को Pdf में download करना चाहते है तो नीचे दिए गए download के बटन पर Click करे और download करे।।

Download Now

Gujarati Calender PDF 2023 Download

अगर आप गुजरात से belong करते है और आप गुजराती festivals और famous dates के regarding सभी जानकारी को जानना चाहते है तो आप गुजराती कैलेंडर को पीडीएफ फ़ाइल में download कर सकते है—Gujarati Calendar 2021 with Tithi Pdf Download

FAQs about चौघड़िया 2023

Question:- दिन का चौघड़िया क्या हैं?

Answer:-  दोस्तो, चौघड़िया सूर्योदय व सूर्यास्त पर निर्भर करता हैं तथा सूर्य निकलने से लेकर सूर्य छिपने तक के समय को दिन का चौघड़िया कहते है। 

Question:-रात का चौघड़िया क्या हैं?

Answer:-  जब भी सूर्य छिपता है औऱ उसके अगले दिन तक सूर्योदय होने के बीच के समय को हम रात का चौघड़िया कहा जाता हैं 

Question:-कौन से चौघड़िया शुभ होते हैं?

Answer:- हिन्दू धर्म मे हम 4 मुख्य चौघड़िया  को शुभ मानते है, चर, लाभ, अमृत व शुभ चौघड़िया मुहूर्त को शुभ माना जाता हैं यानी सात चौघड़िया मुहूर्त में से चार शुभ होते हैं। 

Question:-चौघड़िया कितने प्रकार के होते हैं?

Answer:– फिरहाल हिन्दू धर्म मे अच्छे चौघड़िए शुभ, चंचल, अमृत और लाभ के माने जाते हैं 

Question:-दिन का चौघड़िया कितने बजे शुरू होता है?
 
Answer:- जब भी हम सूर्योदय के समय को इस समय में जोड़ते हैं, तो यह  दिन का चौघड़िया होता है। 

Read More Articles

About the Post:- 

आज के इस आर्टिक्ल मे मैंने आपको ये बताया चौघड़िया आखिर क्या है? आज का चौघड़िया Pdf Download 2023 | Choghadiya Panchang PDF in Hindi Download 2023 की detailed information हिन्दी मे जाने 

मैं उम्मीद करता हु की ये आर्टिक्ल आपको पसंद आया होगा। अगर आपको ये आर्टिक्ल पसंद आया तो इसको सोशल  मीडिया पर अपने दोस्तो के साथ जरूर से शेयर कीजिए, जिससे उनको भी ये जानकारी प्राप्त हो सके।

इस Article को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! Technical Cube मे दुबारा Visit करे

इस ब्लॉग पर आपको (Tally, Tally Prime, Computer Courses, Various Exams PDF Notes, CCC, O Level, and Motivational Books, etc से Related Articles मिलेगे।

Leave a Comment